प्रशासनिकविविध

स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय मेले का उद्योग मंत्री ने किया उद्घाटन

उद्योग लगाने को लेकर किया गया जागरूक 

औरंगाबाद। प्रदेश में जितने अधिक उद्योग लगेंगे, युवाओं को उतना ज्यादा रोजगार मिलेगा। किसी दूसरे प्रदेशों में जाकर नौकरी करने से कई गुना बेहतर अपने प्रदेश में स्वरोजगार स्थापित करते हुए कई दूसरे लोगों को काम पर लगाना है। उद्योगों से उद्योग लगाने वाले की तरक्की तो होती ही है, राज्य का भी तेज विकास होता है। यह उक्त बातें बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने औरंगाबाद ज़िले के गेट स्कूल में आयोजित जिला स्तरीय तीन दिवसीय उद्यमी मेला सह प्रदर्शनी उद्घाटन कार्यक्रम के कहीं हैं।

इस कार्यक्रम में वे बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। जहां उन्होंने सर्व प्रथम प्रदर्शनी में लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया और उद्यमियों को प्रोत्साहित किया। जिला स्तरीय उद्योग मेला – सह-प्रदशनी कार्यक्रम 14, 15 एवं 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया गया है।

उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि उद्योग मंत्री बनने के बाद उन्होंने उद्योग विभाग की सारी योजनाओं की समीक्षा की है और सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि त्वरित गति से कार्रवाई करते हुए उद्योगपतियों को नए-नए उद्योग लगाने में मदद करें। बिहार राज्य में जितने अधिक उद्योग लगेंगे, युवाओं को उतना ज्यादा रोजगार मिलेगा।

हम अगले कुछ सालों में बिहार को औद्योगिक दृष्टि से दस सबसे अधिक विकसित राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसमें सब का सहयोग चाहिए। उद्योगपति, व्यापारी, बैंक और सरकार मिलकर काम करेंगे तो उद्योग के क्षेत्र में तेजी से विकास होगा। सबके साथ समन्वय स्थापित करके हम काम कर रहे हैं। औद्योगिक क्षेत्र में नए-नए उद्योग लगाने की अपार संभावना मौजूद है।

Related Articles

इस अवसर पर उद्योग विभाग के खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। सरकार की ओर से नए खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना तथा पुरानी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के विस्तार के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जा रही है जो 10 लाख रूपये तक का है। खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को तकनीकी सुविधा और ब्रांडिंग के लिए भी सरकारी स्तर पर मदद दी जा रही है।

पीएमएफएमई स्कीम के तहत है, समूह में काम करने वाली खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को कलस्टर की स्थापना के लिए भी आर्थिक मदद देने की व्यवस्था है। जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण इकाई को लगाने के लिए इच्छुक लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अभ्येंद्र मोहन सिंह, ज़िला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह, ज़िला पार्षद शंकर यादव, अनिल यादव, राजद ज़िला प्रवक्ता डॉ रमेश यादव, राजद नेता ई. सुबोध कुमार सिंह समेत कई अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer